तुलसी दिलाएगी पथरी की समस्या से निजात, बस ऐसे करना होगा सेवन

तुलसी दिलाएगी पथरी की समस्या से निजात, बस ऐसे करना होगा सेवन

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग दोड़ती-भागती जिंदगी की वजह से सही से भोजन और पानी नहीं ले पा रहे हैं। कम पानी पीने की वजह से पथरी की समस्या का भी सामना लोगों को करना पड़ता है। ऐसे में अगर किड़नी स्टोन से निजात पाना है तो कई तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसका सेवन हमें पथरी की समस्या से निजात दिलाता है।

पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम के दौरान बढ़ सकती हैं रीढ़ की समस्याएं, बॉडी स्ट्रेच जरूरी, ऐसे करें

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। 

पथरी में कैसे कारगर है तुलसी 

तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी पाया जाता है जो किडनी से स्टोन निकालने में मदद करेगा। 

पथरी से निजात पाने के लिए ऐसे करें तुलसी का सेवन

  • पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी की 1-2 ग्राम पत्तियों को पीसकर शहद के साथ खा लें। इससे पथरी बाहर निकालने में मदद मिलेगी। 
  • तुलसी की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें। इसके बाद शहद के साथ मिलाकर सेवन करे।  नियमित 6 महीने सेवन करने से पथरी मूत्र मार्ग से बाहर निकल आती है।

इसे भी पढ़ें-

फिट और स्लिम बॉडी पाने के लिए करते हैं डाइटिंग तो जान लीजिए इसके साइड-इफेक्ट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।